हमारी कोशिश है एक ऐसी दुनिया में रचने बसने की जहाँ सत्य सबका साझा हो; और सभी इसकी अभिव्यक्ति में मित्रवत होकर सकारात्मक संसार की रचना करें।

गुरुवार, 17 दिसंबर 2009

खाकी में भी इन्सान बसते हैं और कम्प्यूटर में…!?!

 

पिछले रविवार की सुबह बड़ी मायूसी के साथ शुरू हुई थी। शनिवार तक कम्प्यूटर में वायरस का प्रकोप इतना बढ़ चुका था कि उसे अस्पताल ले जाना पड़ा था। डॉक्टर (इन्जीनियर?) ने कहा कि इसे भर्ती करना पड़ेगा। पूरा चेक-अप होगा। तंत्रिका तंत्र में इन्फ़ेक्शन पाये जाने पर पूरी सफाई करनी पड़ेगी। सारा खून बदलना पड़ सकता है। सब का सब पुराना डेटा उड़ जाएगा। मैं तो घबरा ही गया।

वागीशा और सत्यार्थ की पैदाइश से लेकर अबतक खींची गयी सैकड़ों तस्वीरें, मोबाइल, हैण्डीकैम और सोनी डिजिटल से तैयार अनेक यादगार वीडिओ फुटेज, दोस्तों यारों और रिश्तेदारों की शादियों और मेल-मुलाकातों की याद दिलाती तस्वीरें। हिन्दुस्तानी एकेडेमी में आयोजित कार्यक्रमों की चित्रावलियाँ और इलाहाबाद ब्लॉगर सम्मेलन की अविस्मरणीय झाँकी दिखाते मनभावन स्लाइड शो। इसके अतिरिक्त बेटी और मेरे हाथ की ‘पेण्ट’ पर बनायी अनेक कलाकृतियाँ और सबसे बढ़कर मेरे द्वारा लिखे गये एक-एक शब्द का मूल पाठ जो ‘माई डॉक्यूमेण्ट’ फोल्डर में सेव था वह सब उड़ जाएगा।

डीलर ने कहा कि हम किसी का डेटा बचाने का जिम्मा नहीं लेते। आप चाहें तो इसे कहीं कॉपी कर लें। चार जीबी का पेन ड्राइव, दो जीवी का सोनी कैमरा, चार-छः जीबी की डीवीडी आदि जोड़कर भी करीब चालीस जीबी डेटा को सुरक्षित नहीं कर पा रहे थे। इलाहाबाद जैसे शहर में लगभग मोनोपॅली बनाकर रखने वाले एच.पी. के डीलर साहब मुझे टहला रहे थे कि इतना बड़ा डेटा बचाने का उसके पास कोई उपाय नहीं है। वारण्टी के चक्कर में किसी दूसरे जानकार से मशीन खुलवायी भी नहीं जा सकती थी।

…यानि यदि मुझे आगे इस कम्प्यूटर पर काम करना है तो मोह त्याग कर इसकी फॉर्मैटिंग करानी होगी। बड़े जतन से सजोयी गयी उस मुस्कान को अलविदा कहना होगा जो एक महीने के सत्यार्थ के चेहरे पर तब खिल उठती थी जब उसने पहली बार मुझे पहचानना शुरू किया था और मैंने उस नैसर्गिक सुख के लोभ में जैसे-तैसे सीटी बजाना सीख लिया था। उसका पहली बार ‘माँ’ बोलना, पहली बार करवट बदलना, पहली बार सरकना, पहली बार बँकइयाँ चलना, पहली बार खड़ा होना, फिर डग भरना, पहली बार अन्न ग्रहण करना और न जाने क्या-क्या अब केवल यादों में रह जाएगा। बेटी के गाए तोतले गाने, उसका पहला स्कूली बस्ता, लाल रिबन की पहली चोटी, पहला स्कूली ड्रेस, दोनो का साथ-साथ खेलना, लड़ना, झगड़ना, सबकुछ अब वापस तो नहीं आएगा न। ऑफिस के बुजुर्ग पेंशनर्स तो अगले साल फिर आ जाएंगे लेकिन हिरमतिया की माँ जो मर गयी अब कैसे आएगी?

इसी दुश्चिन्ता में जब रविवार की सुबह आँख खुली तो मन भारी था। तकनीकी ज्ञान का अभाव मुझे साल रहा था। निःशुल्क वायरस रोधी सॉफ़्टवेयर के फेर में पड़कर मैने बहुत कीमती सामग्री को संकट में डाल दिया था। रविवार को सिविल लाइन्स बन्द होने के कारण उसदिन कुछ हो भी नहीं सकता था इसलिए खालीपन के एहसास के साथ बाजार और वायरस को कोसता हुआ देर तक बिस्तर पर पड़ा रहा। करीब नौ बजे श्रीमती जी ने याद दिलाया कि मेज पर एक आमन्त्रण-पत्र पड़ा है जो किसी पुस्तक पर चर्चा से सम्बन्धित है।

“आप वहाँ जाएंगे क्या?” प्रश्न ऐसे किया गया जैसे मेरे वहाँ न जाने पर ज्यादा खुशी होती। लेकिन मैं…

“अरे वाह!” मुझे तो जैसे तिनके का सहारा मिल गया। अब रविवार अच्छा कट जाएगा। अच्छा क्या, जबर्दस्त बात हो गयी साहब…।

हुआ यूँ कि के.पी.कम्यूनिटी सेन्टर में जो कार्यक्रम आयोजित था उसके मुख्य अतिथि थे- विभूति नारायण राय जी, जिनके सौजन्य से हमने हिन्दी चिट्ठाकारी की दुनिया पर एक राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन हाल ही में सम्पन्न कराया था। इलाहाबाद के डी.आई.जी. जो अब जिले के पुलिस कप्तान होते हैं, चन्द्रप्रकाश जी ने अपने एक मित्र और आई.पी.एस.बैचमेट अशोक कुमार जी की हाल ही में प्रकाशित पुस्तक पर भव्य परिचर्चा का आयोजन किया था। उत्तर प्रदेश पुलिस मुख्यालय, इलाहाबाद के अपर पुलिस महानिदेशक एस.पी. श्रीवास्तव जी भी, जो स्वयं एक कवि, शौकिया फोटोग्राफर और ब्लॉगर हैं इस गोष्ठी की अध्यक्षता कर रहे थे। भारत सरकार की ओर से इलाहाबाद में स्थापित उत्तर मध्य क्षेत्र सांस्कृतिक केन्द्र के निदेशक आनन्दबर्द्धन शुक्ल जी भी एक आई.पी.एस. अधिकारी रह चुके हैं। वे इस मंच को विशिष्ट अतिथि के रूप में सुशोभित कर रहे थे।

खाकी में इन्सान पर (पुलिस) परिवर्चा

एक मंच पर पाँच-पाँच आई.पी.एस. इकट्ठा होकर यदि हिन्दी की एक पुस्तक पर परिचर्चा कर रहे हों तो सोचिए नजारा कैसा रहा होगा। मजे की बात यह रही कि उस बहुत बड़े हाल में आमन्त्रित साहित्यप्रेमियों की संख्या से कहीं अधिक पुलिस के जवान दिखायी दे रहे थे। लेकिन वर्दी में नहीं, सादे कपड़ों में। पीछे की आधी सीटें तो प्रशिक्षु रंगरूटों से भर गयी थीं। आगे की सीटों पर शहर के प्रतिष्ठित आमजन, व्यापार मंडल के प्रतिनिधि, अधिकारी वर्ग और मीडिया आदि के लोग जमे हुए थे। लेकिन जब चर्चा शुरू हुई तो मुझे लगने लगा कि आज छुट्टी बेकार नहीं गयी है। पुलिस विभाग में होकर भी बेहद संवेदनशील बने रहकर लोकहित के बारे में सोचने वाले एक ऐसे अधिकारी से साक्षात्कार हो रहा था जिसने बीस साल तक पुलिस महकमें में उच्च पदों पर सेवा देने के बाद अपने अनुभवों को बिना किसी लाग-लपेट के दूसरों से बाँटने का उद्यम कर रहा था।

लेखकीय - अशोक कुमार IPS ऐसे में मेरे भीतर का ब्लॉगर खड़ा हो गया। झटपट मोबाइल कैमरे से तस्वीरें ले डाली और पुस्तक के लेखक को ब्लॉग लिखने की मुफ़्त सलाह दे डाली। वे बोले, “सिद्धार्थ जी, आप मेरा ब्लॉग तैयार कर दीजिए, इसपर जो कॉस्ट आती होगी वह मैं तुरन्त दे दूंगा।” मैने जब यह बताया कि ‘यहाँ सबकुछ मुफ़्त में उपलब्ध है’ तो वे खुश हो गये। तुरन्त लान्च करने की बात करने लगे। अब मैंने संकोचवश बताया कि मेरा कम्प्यूटर घर पर है ही नहीं। आपका काम थोड़ा समय ले सकता है। …लेकिन ब्लॉगरी के प्रसार की गुन्जाइश हो तो किसी ब्लॉगर को प्रतीक्षा करने में चैन कहाँ। हिन्दुस्तानी एकेडेमी का ताला खोलवाया, ब्लॉग बना और इस हिन्दी परिवार में एक चमकीले सितारे का अभ्युदय हो गया। आप यह पूरी पोस्ट पढ़ने के बाद वहाँ जाइए  और सराहिए खाकी में इन्सान को।

इसी में यह बता दूँ कि आदरणीय आलसी गिरिजेश राव जी ने मेरी कम्प्यूटरी समस्या का समाधान फोन पर ही कर दिया। बोले, एक पोर्टेबल हार्ड डिस्क में सारा डेटा आसानी से आ जाएगा जो १६०, २५०, ३२० जी.बी. या उससे अधिक क्षमता की भी होती है। मैने डीलर से फोन पर कहा तो उन्होंने कहा कि आप इसपर तीन हजार खर्च करने को तैयार हों तो मुझे कोई ‘प्रॉब्लेम’ नहीं है। मरता क्या न करता। मैने हामी भर दी। जब दुकान पर पहुँचा तो उनके इन्जीनियर ने अपनी पुरानी डिस्क में डेटा कॉपी करके फॉर्मेटिंग शुरू कर दी क्यों कि नई डिस्क वे मंगा नहीं पाये थे।  यानि समस्या केवल मेरे अज्ञान के कारण घनीभूत हुई थी। अन्ततः भारी खर्चे की आशंका से ग्रस्त श्रीमती जी को जब मैने बताया कि मुझे केवल पाँच सौ खर्चने पड़े तो उनके चेहरे पर वही मुस्कान फिर लौट आयी थी जो सुबह विलुप्त हो गयी थी। हाँलाकि कम्प्यूटर को अगले दिन दुबारा अस्पताल जाना पड़ा क्योंकि कोई वायरस छिपा रह गया था। फिलहाल विस्टा स्टार्टर हटाकर वापस एक्सपी डलवा लेने के बाद शायद मामला ठीक हो गया है।

एक अच्छी खबर और है- वी.एन.राय साहब ने अनौपचारिक बात चीत में इलाहाबाद के ब्लॉगर सम्मेलन के बाद का हाल-चाल पूछा। जब मैने सच-सच हाल बयान कर दिया तो खुश होकर बोले कि हिन्दी चिठ्ठाकारी की दुनिया पर विचार-विमर्श के लिए वर्धा विश्वविद्यालय प्रति वर्ष एक वृहद राष्ट्रीय सेमीनार का आयोजन करेगा जो विश्वविद्यालय के रमणीक प्रांगण में अक्टूबर-नवम्बर महीने में सम्पन्न हुआ करेगा। नामवर सिंह जी के नाम पर नाक-भौं सिकोड़ने वालों की असुविधा का हमें खेद है, लेकिन जबतक वे वहाँ के कुलाधिपति बने रहेंगे तबतक हम उन्हें उद्‍घाटन के लिए बुलाकर सम्मानित करते रहेंगे। अलबत्ता यदि इस पुनीत कार्य के लिए महामहिम राष्ट्रपति हामी भर दें तो बात दीगर हो जाएगी।

आगे-आगे देखिए होता है क्या…!

(सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी)

18 टिप्‍पणियां:

  1. डाटा बेक अप की आदत डाल लें वरना ये वायरस जब विनाश लाता है , उस वक्त ठीक वही अनुभूति होती है जो मरघट में किसी को बाद होती है..जगत मिथ्या है.


    अच्छी रपट...आगे कभी संभावना बनी तो जरुर ब्लॉगर मीट का हिस्सा बनेंगे.

    जवाब देंहटाएं
  2. तो ये बात है !

    ऐसे में एक ईमेल कहीं से भेज कर तकनीकी जानकार से पूछ लिए होते तो घर-भर को इतना हलकान न होना पड़ता| अब सब चीज को सीडी में कॉपी बना रख लेना चाहिए|
    और कैस्परस्काई का एंटीवायरस लगवा लें |

    और हाँ, वाह- वाह- वाह
    कारण?
    :-)

    जवाब देंहटाएं
  3. चलिए आखीर में सब कुछ नीमन नीमन हो गया .....पुलिस के माननीयों का मानवीय चेहरा भी दिखा ! वर्ना उनके किस्से तो बड़े नृशंस हैं ! पुलिस और साहित्य ? लंका निश्चर निकट निवासा (हार्डकोर क्रिमिनल्स )..इहाँ कहाँ सज्जन का वासा ? ऐसे ही किसी प्रांत के एक मनोविनोदी पुलिस मुखियां ने एक बार एक किताब लिखनी चाही थी .लिहाजा उनके विभाग में पूरे प्रांत में एक सर्कुलर फरमान जारी हुआ -"लोगों के मनोविनोद के लिए हास्य व्यंग का कोई प्रकरण /मामला हो तो उसे शीघ्र भेजा जाय -दी जी साहब को जरूरत है " महीने भर में ही सारे जिले के पुलिस मुख्यालयों से एक लाईनी सूचना आ ही गयी " मेरे कार्यालय में यह सूचना शून्य समझी जाय "
    ऐसे परिदृश्य में ईलाहाबाद की यह घटना विशिष्ट और आपवादिक है और इसके चश्मदीद होने के लिए आपको बहुत बहुत बधाईयाँ !

    जवाब देंहटाएं
  4. वायरस की समस्या से अनेक बार दो चार हो चुका हूँ। अभी दो दिन पहले ही एक चित्र डाउनलोड करते समय मुश्किल में फंस गया था। उस चित्र के साथ कुछ और चित्रों से भी हाथ धो बैठा। हालांकि वे सब चित्र अपलोड किए हुए थे।
    एक तो जिस ड्राइव में आप का ऑपरेटिंग सिस्टम है उस में कुछ न रखें। माई डोकुमेंट फोल्डर में महत्वपूर्ण दस्तावेज चित्रादि एक दिन से अधिक न रखें। क्यों कि उसी में खोने का खतरा रहता है। वैसे बीमार हुए बिना सावधानियाँ स्मरण नहीं रहतीं। आगे से ध्यान रखिएगा।

    जवाब देंहटाएं
  5. खादी और खाकी दोनों में बसते हैं शैतान।
    अचरज में है ये इन्सान!

    जवाब देंहटाएं
  6. वायरस, मैलवेयर, ट्रोज़न... लिस्ट बहुत बड़ी है विंडोज के शत्रुओं की। लिनुक्स पर शिफ्ट होने के लिए मैं लोगों को सलाह देता रहता हूँ लेकिन सर्विस देने वालों का अकाल है। माइक्रोसॉफ्ट की आक्रामक मार्केटिंग ने मोनोपोली सुनिश्चित कर रखी है। जाने कब इससे छुटकारा मिलेगा! ऑनलाइन ऑपरेटिंग सिस्टम और स्टोरेज भी एक विकल्प की आस देते हैं...देखिए क्या होता है!

    वैसे महत्त्वपूर्ण डाटा अलग पार्टिशन पर रखना ही चाहिए। डुअल बूट का ऑप्सन (एक ही मशेन पर लिनुक्स और विंडोज दोनों) भी आजमाया जा सकता है।
    ____________________________
    कप्तान साहब को सैल्यूट। इनके ब्लॉग पर गया था लेकिन टिप्पणी वाला लिंक काम ही नहीं कर रहा था। हो सकता है मेरी धीमी मोबाइल नेट स्पीड के कारण ऐसा हो रहा हो। आज ब्लॉगवाणी नहीं खुल रही। अजीब मुसीबत है।

    जवाब देंहटाएं
  7. १) इतना महत्वपूर्ण डाटा हार्ड-डिस्क पर ही पड़े रहने देना खतरनाक है. मैं चार जीबी पार होते ही उसका डीवीडी पर बैक अप ले लेता हूं.

    २) किस वायरस ने ये कहर ढाया था? वाकई वायरस ही था क्या? अक्सर मैंने देखा है कि हार्डवेयर वेन्डर, मैल्फ़न्क्शनिंग डिवाइसेस की गड़बड़ियों को वायरस के मत्थे मढ़ देते हैं.

    ३) निःशुल्क एन्टिवायरस बहुत बढ़िया से काम करते हैं. ये सःशुल्क वालों से किसी भी तरह कमतर नहीं. बरसों से मैं एवीजी इस्तेमाल करता रहा हूं. फ़िर कुछ समय अवास्ट पर रहा और अब दो वर्षों से अवीरा से सन्तुष्ट हूं. और मेरे काम करने का तरीका बहुत ही एड्वेंचरस है. कभी-कभी ऐसी फ़ाइल्स को भी खोलता हूं जिनमें गारंटीड वायरस होता है. आज तक कोई कठिनाई नहीं हुई.

    खास बात यही है कि एन्टिवायरस की सिग्नेचर फ़ाइल्स अपडेटेड रहें. तीन दिन में एक बार अपडेट कर ही लेना चाहिये.

    ४) केवल एन्टिवायरस के भरोसे रहना काफ़ी नहीं. इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों के लिये एक अच्छा फ़ायरवाल भी बेहद आवश्यक है. विंडोज़ का बिल्ट-इन फ़ायरवाल काफ़ी नहीं है. अन्य ऑप्शन देखना चाहिये.

    ५) मैल्वेयर/एड्वेयर ट्रोज़न से बचने के लिये एड-अवैयर या स्पाईबॉट सर्च एण्ड डिस्ट्रॉय जरूर रहना चाहिये और वीकली अपडेट करते रहना चाहिये.
    ---------------------------------------
    आशा है अब आपका कम्प्यूटर स्वस्थ और सकुशल होगा. आप एक्स्पी पर लौट आये, जानकर खुशी हुई. अगले वर्ष के राष्ट्रीय सेमिनार में अपन भी अवश्य शिरकत करेंगे.

    जवाब देंहटाएं
  8. "एक मंच पर पाँच-पाँच आई.पी.एस. इकट्ठा होकर यदि हिन्दी की एक पुस्तक पर परिचर्चा कर रहे हों तो सोचिए नजारा कैसा रहा होगा।"

    यदि हम ‘अच्छा’ नहीं कहेंगे तो खाकी वाले अंदर न कर दें! अच्छा है जी :)

    जवाब देंहटाएं
  9. काम का डाटा सी ड्राइव में कभी नहीं रखना चाहिए. मैं तो जब तब फोरमैट कर देता हूँ लेकिन डाटा का नुकसान नहीं होता. किसी और पार्टीशन में रखिये. गिरिजेशजी जो कह गए हैं वही बात मैं भी कह रहाहूँ.

    जवाब देंहटाएं
  10. अभिषेक जी सही कह रहे हैं।...अच्छी पोस्ट लिखी है.....

    जवाब देंहटाएं
  11. यह बहुत दु:खद बात हो गई, यादे मिटने पर बहुत दर्द होता है।

    मेरे ख्‍याल से हार्ड डिस्‍क से फिर से डाला रिकवर किया जा सकता है अगर कोई बढि़या जानकार हो तो अभी आपके पुरानी फाईले वापस लाई जा सकती है, अगर मेरी जानकारी पुख्‍ता हुई तो आपसे सम्‍पर्क करूँगा।

    वैसे अनावश्यक सॉफ्टवेयरो को इंस्‍टाल करने से बचना चाहिये, ये भी वायरस को आमत्रण देते है,जरूरत न हो तो टूलबार भी हटा ही देने चाहिये।

    जवाब देंहटाएं
  12. बड़ा ही अच्छा किया आपने यह आपबीती बताकर...अंतरजाल पर लिखने पढने और लिखित सामग्री संरक्षित किये रखने वाले इससे सबक लेकर अपने सामग्री की रक्षा के लिए अब सतर्क हो जायेंगे...
    पुलिस वाले भी संवेदनशील और साथ साथ साहित्यकार भी हों ... यह आश्चर्यजनक अवश्य है ,परन्तु अत्यंत सुखद और उत्साहजनक है....आपके मित्र हिन्दी चिठ्ठाकारी में अपना महत योगदान दें,इसके लिए उन्हें शुभकामनाएं...

    जवाब देंहटाएं
  13. “सिद्धार्थ जी, आप मेरा ब्लॉग तैयार कर दीजिए, इसपर जो कॉस्ट आती होगी वह मैं तुरन्त दे दूंगा।”
    ------------
    मुझे तो ये पसन्द आया!

    जवाब देंहटाएं
  14. चलिये आप वाइरस के प्रकोप से सही सलामत निकल आये। बधाई! घोस्ट बस्टर जी की सलाह मानने योग्य है। मैं समझता हूँ कि फ़ायरवाल एन्टीवायरस से भी ज्यादा जरूरी है। मैं एवीजी के साथ-साथ ज़ोन एलार्म फ़ायरवाल और स्पाईअबॉट एन्टीस्पाईवेयर प्रयोग करता हूँ और इधर एक वर्ष से कोई समस्या नहीं हुई।
    आप द्वारा निर्मित ’खाकी में इंसान’ ब्लॉग का भ्रमण कर आया हूँ। अच्छा लगा। अब उसे अपडेट करने की जिम्मेदारी भी निभायेंगे या ...

    जवाब देंहटाएं
  15. अरे सिद्दार्थ जी.. फोर्मेट तो 'सी' ड्राईव होता है.. देता तो 'डी' में पड़ा होगा ना.. खैर खाकी में इंसान की तरफ लपकते है हम तो..

    आपने अपना ब्लोगर धर्म निभाया.. जानकार ख़ुशी हुई..

    जवाब देंहटाएं
  16. इस पोस्ट पर आने से अपने कंप्यूटर को संभालने के अच्छे टिप्स मिले...अब खाकी में इंसान से मिल कर आती हूँ...!

    जवाब देंहटाएं

आपकी टिप्पणी हमारे लिए लेखकीय ऊर्जा का स्रोत है। कृपया सार्थक संवाद कायम रखें... सादर!(सिद्धार्थ)