हमारी कोशिश है एक ऐसी दुनिया में रचने बसने की जहाँ सत्य सबका साझा हो; और सभी इसकी अभिव्यक्ति में मित्रवत होकर सकारात्मक संसार की रचना करें।

रविवार, 16 जून 2024

सहारनपुर की हरियाली का आनंद

सहारनपुर शहर से लगभग 14 किलोमीटर दूर जनता रोड पर ग्राम पुंवारका के पास नवनिर्मित विश्वविद्यालय परिसर में सबसे पहले डेरा जमाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने और शिफ्टिंग की जद्दोजहद को प्रायः पूरा कर लेने के बाद आज मैंने अपनी साइकिल से सैर के नए रास्ते तलाशने का मन बनाया।

शहर से पुंवारका आने वाली जनता रोड आगे बरौली तक जाती है। यहां से बरौली 12 किलोमीटर है। साफ सुथरी, चौड़ीकृत और गढ्ढामुक्त इस सड़क पर भारी वाहनों का आवागमन प्रातःकाल में प्रायः नगण्य है। सड़क के दोनो ओर हरे-भरे खेत, पॉपलर के सघन पेड़ और दूर दूर तक फैले आम के बगीचों में लटकते हरे चमकते फल देखकर मन प्रफुल्लित हुआ। यहां का ग्रामीण क्षेत्र उन्नत कृषि और बाग-बगीचों की हरियाली से अत्यंत समृद्ध और लुभावना लगता है। लेकिन नगरीय विकास की आंच भी गांवों तक पहुंच रही है।

May be an image of temple

May be an image of devilwood, tree and text 

May be an image of 1 person, smiling, fog, lake, grass and road 

May be an image of tree, road and grass 

May be an image of grass and road 

May be an image of 3 people, road, grass and fog 

May be an image of 2 people, motorcycle, road, tree, fog, street and text

May be an image of 1 person and road 

May be an image of 1 person and road

May be an image of 1 person, motorcycle, bicycle, scooter and road 

May be an image of 3 people, people smiling, scooter, bicycle, grass and road 

May be an image of bicycle and road 

May be an image of map and text

परिसर से बाहर निकलकर मैने बरौली की ओर रुख किया और 8 किलोमीटर तक जाकर वापस लौटने का लक्ष्य निर्धारित किया। वर्कआउट मॉनिटर करने की सुविधा डिजिटल घड़ी और मोबाइल फोन में आ ही चुकी है, इसलिए उसका सदुपयोग भी हुआ। रास्ते में पहले लखनौती कलां फिर लंढौरा और उसके बाद करौंदी गांव को पार करने के बाद जो मील का पत्थर आया वहां मैंने साइकिल रोक दी। आधा लक्ष्य पूरा करके मुझे वापसी यात्रा करनी थी।

इन तीनों गांवों में मैंने भरपूर पानी से भरे हुए बड़े-बड़े तालाब देखे। तालाब की सतह पर उठते बुलबुले बता रहे थे कि भीतर बड़ी संख्या में मछलियां मौज कर रही हैं। एक दो बगुले भी शिकार की तलाश में मंडराते नज़र आए। गांव में प्रायः सबके मकान पक्के हैं। करौंदी के पास एक पेट्रोल पंप भी है और गांव में ही एक अंग्रेजी शराब की दुकान भी थी। लंढौरा में एक इंटरनेशनल स्कूल भी दिखा और मंदिर मस्जिद भी। सड़क किनारे गोबर के उपले बनाती औरते दिखीं तो कूड़े के ढेर पर डस्टबिन खाली करते मर्द भी मिले। एक लड़की दरवाजे पर रखे गमलों में पानी डाल रही थी।

एक जगह इंडिया मार्क टू हैण्ड पम्प में जुड़ा टुल्लू मोटर चल रहा था जिसके प्रेशर से नल के चारो ओर फव्वारे निकल रहे थे। उसके मुंह पर बंधी प्लास्टिक की पाइप शायद किसी सब्जी के खेत की ओर सींचने जा रही थी। सड़क किनारे एक बाड़े से निकलती भेड़ों का झुंड दिखा जो गड़ेरिए के साथ बाहर चरने के लिए निकल रही थीं।

गांव से गुजरते हुए सड़क पर टहलते कुछ आवारा कुत्तों से सामना हुआ तो धड़कन बढ़ सी गई। कौन जाने किसी के मन में शरारत भरी हो या ये अपनी सहज वृत्ति वश ही दौड़ा ले। लेकिन संतोष हुआ कि सभी कुत्ते शरीफ ही निकले। बल्कि रास्ते में दो जगह इस निराश्रित जीव की क्षत विक्षत लाशें मिलीं जो किसी भारी वाहन से रौंद दिए गए लगते थे। कौवों का झुंड इकठ्ठा होकर उसमें से अपना निवाला ले रहा था जो सवारियों के आने-जाने से बार बार बिखरता और पुनः जुट जाता था। इस दृश्य को पार करते हुए मुझे अपनी सांसे रोककर रखनी पड़ी।

शेष यात्रा में जो प्रातःकाल की शुद्ध ऑक्सीजन मैं अपने फेंफड़ों में भरता हुआ फूला नहीं समा रहा था उसपर ऐसे दो-तीन ग्रहण और लगे। एक ईंट भट्ठे से गुजरा तो आग में पकती मिट्टी की ईंटों से निकलने वाली दुर्गंध ने घेर लिया। सांस रोककर तेजी से आगे बढ़ गया। आगे एक आम के बड़े से बाग में ट्रैक्टर से जुड़ा एक टैंकर दिखा। उसमें कीटनाशक भरा हुआ था जिसका छिड़काव स्प्रे मशीन से आम के फलों पर किया जा रहा था। ऊंचे ऊंचे पेड़ों के शिखर तक पहुंचती जहरीले पानी की फुहार हवा के साथ घुलकर सड़क तक आ रही थी। मेरे नथुनों ने इसकी तीखी गंध को महसूस किया तो मेरे मन ने कच्चे आम की चटनी पुदीने के साथ खाने की पसंद पर पुनर्विचार करना शुरू कर दिया। इन बागों से निकलकर आने वाली अमिया इस जहर से अछूती नहीं ही होगी।

वापस लौटते समय विश्वविद्यालय परिसर के निकट हाल में खोला गया 'रॉयल जिम' दिखा जो आज रविवार को बंद था। यहां के आसपास अनेक खेतों को आवासीय कॉलोनी में बदले जानें का उपक्रम भी दिखा। अनेक खेतों की प्लॉटिंग करके कॉलोनी का गेट बना दिया गया है। प्लॉट बुक किए जा रहे हैं। एक गेट पर टीचर्स कॉलोनी का बोर्ड लगा है। एक 'बाला जी धाम' नामक कॉलोनी के भीतर बजरंग बली की विशाल प्रतिमा खड़ी की गई है जिसके पीछे चारदीवारी के उसपार बहुत बड़ा आम का बाग है। मुझे डर है कि भविष्य में यह हरा भरा बाग भी व्यवसायिक लाभ के लिए किसी बिल्डर के हाथों एक नई कॉलोनी की भेंट न चढ़ जाय।

सिद्धार्थ शंकर त्रिपाठी

www.satyarthmitra.com

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणी हमारे लिए लेखकीय ऊर्जा का स्रोत है। कृपया सार्थक संवाद कायम रखें... सादर!(सिद्धार्थ)